105 साल की अम्मा ने घर पर ही इलाज के सहारे दी कोरोना को मात

105 साल की अम्मा ने घर पर ही इलाज के सहारे दी कोरोना को मात

सेहतराग टीम

अब तक आपने ऐसा मामला देखा होगा जिसमें मरीज के कोरोना संक्रमित होने के बाद वह इलाज के लिए या तो अस्पताल में भर्ती होता है या घर पर ही खुद को क्वारंटाइन कर लेता है। अगर मरीज उम्रदराज हो तो उसे ज्यादा जोखिम होने का खतरा भी रहता है। लेकिन एक ऐसा मामला भी जिसके बारे में जानकार हैरान होंगे। दरअसल कर्नाटक के कोप्पल जिले में 105 वर्षीय महिला ने घर पर उपचार के सहारे कोविड-19 को मात दे दी।

पढ़ें- कोरोना का नए रूप में हमला, डेंगू की तरह मरीजों की अचानक गिर रहीं प्लेटलेट्स

कमलाअम्मा लिंगानागौडा हिरेगौडर कोप्पल तालुक के कतारकी गांव की निवासी हैं। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक बुजुर्ग महिला को बुखार आने के बाद पिछले सप्ताह उनकी जांच करायी गयी। जांच में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। महिला को स्वास्थ्य संबंधी और कोई दिक्कतें नहीं थी इसलिए उन्होंने अस्पताल जाने से इनकार कर दिया और अपने बेटे के घर पर पृथक-वास में रहते हुए उपचार कराने का फैसला किया। पेशे से डॉक्टर पोता श्रीनिवास हयाती की निगरानी में घर पर उपचार कराने के बाद कमलाअम्मा ठीक हो गयीं।

कमला अम्मा के पोते ने कहा कि उनकी उम्र को देखते हुए घर पर उपचार करना चुनौतीपूर्ण था। हालांकि, स्वास्थ्य संबंधी अन्य दिक्कतें नहीं रहने से उनका सामान्य उपचार किया गया और उन्होंने कोविड-19 को मात दे दी। अब वह दूसरों के लिए प्रेरणा बन गयी हैं। महिला खाना खाने से भी मना कर रही थीं। बाद में वह दलिया लेने पर राजी हुईं। सीमित दवा ही उन्हें दी गयी। कोप्पल में शनिवार शाम तक संक्रमण के कुल 8,802 मामले दर्ज किए गए थे जिनमें से अब तक 186 मरीजों की मौत हो चुकी है और 6,870 लोग ठीक हो गए हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना से ठीक हुए मरीजों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, जानें मुख्य बातें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।